In Article Ad

Saturday, September 19, 2020

Low Battery ? Easy DIY ! How I added external Power / Battery to Notebook Laptop to run long time - Hindi

* To read in English, click here

   नमस्कार ! Pratap's Lifetech ब्लॉग पर आपका स्वागत है | 
   पिछले कुछ दिनों से मेरा नोटबुक, बैटरी जल्दी-जल्दी ड्रेन होने की वजह से बार-बार अचानक बंद हो रहा था। इस कोविड-19 लोकडॉन के समय, मार्केट से सही बैटरी ना मिलने की वजह से, मैंने अपनी तरीके से इसका हल ढूंढने की कोशिश की है। जो आपको बता रहा हूं (और निचले वीडियो में आपको दिखा भी रहा हूं)।

Video : How I added external Battery to Notebook / Laptop
वीडियो पसंद आये तो कृपया सब्सक्राइब और शेयर करना ना भूलें

Circuit Diagram :
   नोटबुक खोलने के बाद मैंने, बैटरी से मदर बोर्ड की तरफ जो कनेक्शन हैं, वहां पर बैटरी के टर्मिनल्स के पास दो तारे लगाई है। इन तारों के दूसरे छोर, नोटबुक के बाहर निकाल लिया है ।
   इस नोटबुक को 3.7 वोल्ट बैटरी की आवश्यकता होती है| मैंने एक स्टेप डाउन चार्जिंग मॉड्यूल लिया है। इस मॉड्यूल का इनपुट, मैं 12 वोल्ट की बैटरी से जोड दिया और आउटपुट, नोटबुक से बाहर निकाले हुए तारों को जोड दिया है। मॉड्यूल का आउटपुट मैंने 4 वोल्ट और 1.5 एंपियर सेट कर दिया है।
   एक एक तार को मैंने इस तरह से बनाया है कि यह यूएसबी के जरिए चार्जर को लगाकर, बिना बैटरी और मॉड्यूल के भी नोटबुक चला सके। जब मैने इस मॉड्यूल को कनेक्ट किया और नोटबुक चालू करके देखा तो, हुर्रे ! यह तो बहुत अच्छी तरह से चलने लगा है|
   अब मैं मेरे नोटबुक को बाहर की बैटरी से या फिर बगैर बैटरी के भी चार्जर के जरिए ज्यादा समय तक चला सकता हूं।
   आपको यह पोस्ट कैसा लगा ? कृपया शेयर और कमेंट जरूर करें।
   धन्यवाद !
Pratap Bhosale
Pratap's Lifetech
My YouTube Channel:

*If you want to buy something, you can use below link:

No comments: